अपनी वेबसाइट के लिए डोमेन नाम कैसे खरीदें


अपनी वेबसाइट के लिए डोमेन नाम कैसे खरीदें

हैलो, आज हम सीखेंगे कि एक नया डोमेन नाम कैसे पंजीकृत करें। डोमेन नाम पंजीकरण का अर्थ है एक नया डोमेन नाम खरीदना। इससे पहले, आपको पता होना चाहिए कि डोमेन नाम क्या है? यदि आप जानते हैं, तो आपको आगे बढ़ना चाहिए
अपनी वेबसाइट के लिए डोमेन नाम कैसे खरीदें
अपनी वेबसाइट के लिए डोमेन नाम कैसे खरीदें


अब डोमेन नाम खरीदने से पहले, आपको अपना डोमेन नाम तय करना और चुनना होगा। यदि "डोमेन नाम" शब्द के अनुसार देखा जाता है, तो यह है,

डोमेन + नाम

यही है, इसमें एक डोमेन और एक नाम होगा। अब डोमेन कुछ, .com, .org, .in, .net आदि जैसा है और नाम है कि आप उन्हें उनके सामने रखना चाहते हैं। उद्धरण के लिए, यदि shoutmehindi.com एक डोमेन नाम है तो उसमें एक .in डोमेन है जिसका नाम techmehindi
है

डोमेन और नाम पूर्ण स्टॉप (.) अलग होते हैं

अब हमें बताएं कि डोमेन नाम कैसे पंजीकृत है। आज मैं आपको डोमेन नाम पंजीकृत करने के लिए Godady पर सिखाऊंगा।

मैं Godady पर एक डोमेन कैसे पंजीकृत करूं?

सबसे पहले, इस लिंक पर क्लिक करें। जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है, Godady का मुखपृष्ठ आपके सामने खुल जाएगा।
मैं Godady पर एक डोमेन कैसे पंजीकृत करूं?

अब उस डोमेन नाम को टाइप करें जिसे आप ऊपर खोज डोमेन बार में पंजीकृत करना चाहते हैं। फिर बस खोज डोमेन बटन पर क्लिक करें या एंटर बटन दबाएं।

यदि आपका डोमेन नाम उपलब्ध है, तो नीचे दिखाए गए स्क्रीनशॉट की तरह एक वेबपृष्ठ आपके सामने खुल जाएगा। आपको बस चयन बटन पर क्लिक करना होगा।
बस चयन बटन पर क्लिक करना होगा

डोमेन नाम आपके कार्ट में जोड़ा जाएगा। अब आपको गाड़ी जारी रखने के लिए बटन पर क्लिक करना होगा। जब आप उस पर क्लिक करेंगे, तो Godady आपके सामने कुछ विकल्प दिखाएगा कि यदि आप चाहें तो अपने डोमेन नाम के साथ अतिरिक्त लागत पर खरीद सकते हैं। यदि आप खरीदना नहीं चाहते हैं तो बस अचयनित करने के लिए सभी विकल्पों को छोड़ दें और जारी रखने के लिए लिंक पर क्लिक करें।

ऐसा करने के बाद, नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट में दिखाया गया पृष्ठ आपके सामने खुल जाएगा, जिसमें आपको कुछ चीजों को कॉन्फ़िगर करना होगा जैसे कि आप कई वर्षों तक डोमेन नाम चाहते हैं, चाहे आप डोमेन नाम से गोपनीयता चाहते हों, क्या आपके पास अन्य डोमेन नाम भी खरीदना चाहते हैं ...
अन्य डोमेन नाम भी खरीदना चाहते हैं ...

अब आपको चेकआउट बटन पर आगे बढ़ने पर क्लिक करना होगा और फिर नीचे दिखाया गया पृष्ठ आपके सामने खुल जाएगा, जहां आपको अपना Godady खाता बनाना होगा। यदि आपके पास पहले से ही Godady पर खाता है, तो आपको बस लॉग इन करना होगा।

एक बार जब आप खाता बनाते हैं और लॉगिन करते हैं, तो अंतिम चरण भुगतान होता है जिसे आप GoDaddy द्वारा प्रदान किए गए विभिन्न विकल्पों के साथ कर सकते हैं।

एक बार जब आप डोमेन नाम सफलतापूर्वक पंजीकृत कर लेंगे, तो उसे अपनी वेबसाइट या ब्लॉग में जोड़ें।
यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो कृपया हमारे साथ टिप्पणियां साझा करें। इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद। आशा है कि आपको यह जानकारी फायदेमंद लगेगी।

अगर आपको यह पोस्ट पसंद है, तो कृपया इसे साझा करें। फेसबुक, ट्विटर और Google + पर हमसे जुड़ें

No comments

Thanks for visite me...